Do You Want Latest Jobs News News ? msgjob.in (As Jobs Ki Khabar) is a Leading Website in Regarding Government Vacancy Recruitment , Sakari Jobs , State Level Vacancy , SSC , UPSC, IBPS and Much More Recruitment Sarkari Jobs News for You.

Jehanabad Bihar Tola Sevak Recruitment 2024

Jehanabad Bihar Tola Sevak Vacancy Apply Start 2023 (27 पोस्ट)

555

Jehanabad Bihar Tola Sevak Bharti 2023 : बिहार महादलित दलित एवं अल्पसंख्यक अतिपिछड़ा वर्ग अक्षर आँचल योजना के तहत शिक्षा सेवक एवं शिक्षा सेवक तालीमी मरकज पद पर  भर्ती के किये नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जहानाबाद  बिहार में कुल 27 शिक्षा सेवक (टोला सेवक ) और तालीमी मरकज के लिए पद खली है जिसमे स्थानीय निवासियों से आवेदनलिया जायेगा जिसमे मेट्रिक पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं | विस्तृत जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है |


जहानाबाद बिहार टोला सेवक (शिक्षा सेवक ) भर्ती 2023,

Jehanabad  Bihar Siksha Sevak Talimi Markaz Vacancy,

Tola Sevak Vacancy 2023

Siksha Sevak –  20 Posts

Talimi Markaj –  07 Posts

Post Name Tola Sevak Vacancy
Total Post 27 Posts
Post Date 10/08/2023
Job Type Contract
Salary Rs- 10000/-
Apply Mode Offline Application
Exam Type No Exam (Merit Basis Selection)

 

Jehanabad  Bihar Tola Sevak Apply Date

Offline Apply Start 19/08/2023
Online Last date 04/09/2023
Provisional Merit List 09/09/2023
Objection in Merit List 16-19/Sep/2023
Final Merit List 23/09/2023
Training 16/10/2023
Joining Later 26/10/2023

 

Siksha Sevak Tola Sevak Age Limit

Age as on 01/08/2023 
Minimum 18 year
Maxinum 45 Year
Age Relaxation As Per Recruitment Rules.

 

जहानाबाद बिहार टोला सेवक फॉर्म भरने में क्या क्या लगेगा ?

  1. आधार कार्ड
  2. मैट्रिक मार्कशीट एवं सभी सर्टिफिकेट
  3. आवासीय प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. अनुभव प्रमाण पत्र यदि हो तो

जहानाबाद बिहार टोला सेवक फॉर्म कौन कौन भर सकता है?

GEN NO
OBC NO
BC NO
EBC Yes (Only Minority Candidate)
SC Yes (ALL)
ST Yes (ALL)

 

टोला सेवक (शिक्षा सेवक )तालीमी मरकज का काम क्या होता है

शिक्षा सेवक एवं शिक्षा सेवक (तालीमी मरकज) का कार्य एवं दायित्व –

महादलित, दलित एवं अल्पसंख्यक अतिपिछड़ा वर्ग में साक्षरता, शिक्षा और सामाजिक सुधार के लिये शिक्षा सेवक एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम करेंगे। उनका प्रमुख कार्य इस समुदाय के लोगों को साक्षर होने और शिक्षित बनने के लिये प्रेरित करना, तथा उन्हें सरकार द्वारा चलाये जा रहे साक्षरता, शिक्षा एवं सामाजिक सुधार की योजनाओं से जोड़ना है। इनके कार्यों एवं दायित्वों को निम्नांकित रूप में स्पष्ट किया जा सकता है:-

  1. शिक्षा सेवक एवं शिक्षा सेवक (तालीमी मरकज) निर्धारित टोले के 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को विद्यालय से जोड़ेंगे। उनकी उपस्थिति 75 प्रतिशत् या उससे अधिक बनाये रखने के लिये एवं छीजन कम करने के लिये काम करेंगे। इनकी भूमिका सुगमकर्त्ता (Facilitator ) एवं प्रेरक (Motivator) की होगी ।
  2. टोले के बच्चों को जमा कर प्रारंभिक तैयारी कराकर प्रतिदिन एक साथ विद्यालय ले जायेंगे। विद्यालय प्रधान से सम्पर्क कर सबों के नामांकन एवं सीखने की व्यवस्था विद्यालय में करायेंगे । चेतना सभा में एवं आरंभ में दो घंटे विद्यालय में रहकर बच्चों को विद्यालय में दी जा रही शिक्षा के साथ जुड़ने में सहयोग करेंगे।
  3. उपर्युक्त कार्य के लिये सर्वे द्वारा बच्चों की बाल पंजी एवं असाक्षर वयस्क महिलाओं / माताओं की पंजी तैयार करना, विद्यालय में नामांकन कराना, बच्चों को टोला से एक साथ विद्यालय पहुँचाना, कक्षा में बच्चे मुख्यधारा के साथ हों एवं सीखने के लिए तैयार हों, इसके लिए कार्य करना, विद्यालय के पूर्व बच्चों के लिये कोचिंग कक्षा का संचालन करना, समय-समय पर बच्चों की काउन्सलिंग करना, विद्यालय के शिक्षकों एवं अभिभावकों से नियमित संपर्क रखना उनके कार्य में शामिल होगा।
  4. शिक्षा सेवक एवं शिक्षा सेवक (तालीमी मरकज) अपने टोले के 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को विद्यालय आरंभ होने से पहले विद्यालय के लिए तैयार करेंगे, कोच (coach) करेंगे । इसके साथ ही वे 15 से 45 आयु वर्ग की असाक्षर महिलाओं को दोपहर में एक घंटे तक पढ़ाने का एवं बाद में टोलों में सम्पर्क का कार्य भी करेंगे।

Intrested Candidate for More Details Please Download Official Notification And Read All Details Before Apply Offline.

Official Notification

Application Form

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

!-- Google tag (gtag.js) -->
CBSE ने पटना जोन के 36 स्कूलों की मान्यता की रद्द, छात्र इनमें न लें दाखिला NZ vs BAN: बांग्लादेश ने रचा इतिहास, वनडे में पहली बार न्यूज़ीलैंड को उन्हीं के घर में 9 विकेट से रौंदा Oppo A59 5G launched in India: Check price, specifications and features Vivek Bindra: मोटिवेशनल स्पीकर और पत्नी के बीच विवाद के पीछे है ये कहानी, शादी के एक माह बाद ही बेरहमी से पीटा बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के पहले दिन बुरा हाल, रेलवे स्टेशन पर लेटे अभ्यर्थी.