Do You Want Latest Jobs News News ? msgjob.in (As Jobs Ki Khabar) is a Leading Website in Regarding Government Vacancy Recruitment , Sakari Jobs , State Level Vacancy , SSC , UPSC, IBPS and Much More Recruitment Sarkari Jobs News for You.

NEET UG Cut-Off 2022| Safe Score for NEET 2022 |Marks vs Rank

NEET UG Cut-Off 2022: Government College में एडमिशन पाने के लिए करना होगा इतना स्कोर, जानें कितनी जाएगी कट-ऑफ?

NEET UG Cut-Off 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2022) की परीक्षा कुल 720 अंकों की हुई थी, जिसे क्वालिफाई करने के लिए अनारक्षित कैटेगरी के छात्रों को 50 प्रतिशत अंक और आरक्षित कैटेगरी के छात्रों को 40 प्रतिशत तक स्कोर करना होता है.


NEET UG Cut-Off 2022

दोस्तों अगर आपने 17 जुलाई को neet entrence exam 2022 दे दिया है उसके बाद आप सर्च कर रहे हैं “neet cut off  for Govt Colleges 2022” तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि पिछले साल जो स्टूडेंट गलती किए थे अच्छे नंबर और रैंक आने के बाद भी उन्हें का सिलेक्शन टॉप कॉलेज में काउंसलिंग के दौरान नहीं हुआ था।

 

क्योंकि उन्होंने कटऑफ के बारे में पूरी जानकारी हासिल नहीं की थी और उनका अब तक पछताना पड़ रहा है तो आप इस बार बिल्कुल गलती ना करें और इस आर्टिकल में बताए गए पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ें क्योंकि कट ऑफ आपका सिलेक्शन बहुत ज्यादा निर्भर करता है क्योंकि काउंसलिंग के दौरान बहुत सारी चीजें देखकर ही आपका किसी कॉलेज में एलॉटमेंट किया जाता है।

तो ऐसा किसी के साथ भी हो सकता अगर आप थोड़ी सी भी गलती करते हैं तो आपका सिलेक्शन टॉप कॉलेज में होने से रुक जाता है तो आप यहां पर NEET UG  2021 कट ऑफ और 2020 के cut off को भी गहराई से समझें और हो रहे परिवर्तन को ध्यान से समझे और इस पोस्ट में बताएंगे सभी जानकारी को पढ़ें।

NEET UG Cut-Off 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2022) की परीक्षा 17 जुलाई को समाप्त हो चुकी है. छात्र अब आंसर की (Answer Key) और रिजल्ट के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. छात्र एनटीए द्वारा जारी किए जाने वाले स्कोर के आधार पर ही अपने पसंद के कॉलेज में एडमिशन ले पाएंगे. देश के टॉप कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को कितना स्कोर करना होगा, आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे. पिछले कई सालों के रिजल्ट और एडमिशन के आधार पर एक्सपर्ट्स द्वारा नीट यूजी के कट-ऑफ को लेकर जानकारी दी गई है, जिसमें यह बताया गया है कि किस श्रेणी के छात्र को देश के टॉप कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कितना स्कोर करना होगा.

NEET 2022 cutoff qualifying marks

Category Qualifying Criteria NEET(UG) 2021 cut off
UR/EWS 50th Percentile 721 -138 770857
OBC 40th Percentile 138 -108 66978
SC 40th Percentile 138 -108 22384
ST 40th Percentile 138 -108 9312
UR / EWS & PwD 45th Percentile 137-122 313
SC & PwD 40th Percentile 121-108 59

जनरल कैटेगरी (UR Cut off)  के छात्रों के लिए क्या होगी कट-ऑफ
एक्सपर्ट्स के अनुसार, जनरल कैटेगरी के छात्रों के 15% ऑल इंडिया कोटा (All India Quota) के तहत सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए 650 अंकों से अधिक स्कोर करना होगा. वहीं, 85% स्टेट कोटा (State Quota) की सीटों पर 620 से अधिक स्कोर करने वाले जनरल कैटेगरी के छात्र सरकारी कॉलेज में एडमिशन ले पाएंगे.

ओबीसी, SC और ST के लिए इतनी रह सकती है कट-ऑफ
वहीं, ओबीसी कैटेगरी के छात्रों के लिए AIQ सीटों के लिए यह स्कोर 640 और स्टेट सीटों के लिए 600 तक रह सकता है. वहीं अनुसूचित जाती (SC) के छात्रों को काउंसिल प्रक्रिया के तहत सरकारी कॉलेजों में सीट प्राप्त करने के लिए AIQ के तहत 450 और स्टेट कोटा के तहत 385 के करीब स्कोर करना होगा. इसके अलावा अनुसूचित जनजाती (ST) के छात्रों को AIQ की सीटों के लिए 400 और स्टेट कोटा की सीटों के लिए 370 के लगभग स्कोर करना होगा.

क्वालिफाई करने के लिए इतने अंक लाना जरूरी
बता दे कि एग्जाम कुल 720 अंकों का हुआ था, जिसे क्वालिफाई करने के लिए अनारक्षित कैटेगरी के छात्रों को 50 प्रतिशत अंक और आरक्षित कैटेगरी के छात्रों को 40 प्रतिशत तक स्कोर करना होता है. एक्सपर्ट्स द्वारा कटऑफ को लेकर यह राय पिछले कई सालों के रिजल्ट और एडमिशन के आधार पर दी गई है.

cut off marks forNEET UG  2022

नीट यूजी 2022 कट ऑफ रिजल्ट के बाद जारी किया जाएगा। कट ऑफ नीट परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक है। कट ऑफ न्यूनतम अंक है जो NEET परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। परिणाम के प्रकाशन के तुरंत बाद NEET 2021 कट-ऑफ घोषित किया जाएगा। विवरण के बारे में अधिक जानकारी के लिए।

NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) 2021 का परिणाम 2 नवंबर 2021 को घोषित किया गया है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) NEET परीक्षा आयोजित करती है। यह एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है।

ऐसे कई कॉलेज हैं जो कई निजी और सरकारी कॉलेजों में इन मेडिकल पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं। NEET परिणाम 2021 ऑनलाइन मोड के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

NEET UG cut off 2021

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा या एनईईटी उन उम्मीदवारों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो चिकित्सा में अपना करियर बनाना चाहते हैं। नीट परीक्षा देने वाले देश भर के विभिन्न मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) हर साल NEET का संचालन करने वाली संस्था है।

 

नीट 2021 कट-ऑफ भारत में मेडिकल कॉलेजों द्वारा प्रस्तावित किसी भी स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए एक उम्मीदवार द्वारा आवश्यक न्यूनतम स्कोर है। NEET कट-ऑफ विभिन्न कारकों के लिए गणना का आधार है जैसे कि आवेदकों की कुल संख्या, सीटों की कुल संख्या, प्राप्त उच्च अंक और NEET 2021 परीक्षा का कठिनाई स्तर।

 

Comments are closed.

IND-PAK मैच देखने पहुंचीं उर्वशी रौतेला ट्रोल, लोग बोले- ऋषभ पंत को देखने आई हैं! Hardik Pandya IND vs PAK : 4 साल पहले यहीं स्ट्रेचर से बाहर ले जाना पड़ा था IND vs PAK: टीम इंडिया की जीत के बाद गदगद हुए कप्तान रोहित IND vs PAK: पाकिस्तान की हार पर भड़के शोएब अख्तर Ind Vs Pak: भारत के खिलाफ शाहीन आफरीदी का खेलना मुश्किल!