Bihar D.El.Ed Admission News 2021

बिहार डीएलएड में दाखिला इस बार बिना संयुक्त प्रवेश परीक्षा के

बिहार राज्य के सभी राजकीय व अराजकीय मान्यता प्राप्त ट्रेनिंग कॉलेजों में मौजूदा सत्र में दो वर्षीय डीएलएड कोर्स में बिना संयुक्त प्रवेश परीक्षा के ही नामांकन होगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने मंगलवारकोआदेशजारी करदिया है। विभाग ने कहा है कि कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति और अन्य कतिपय कारणों से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा अबतक संयुक्त प्रवेशपरीक्षा नहीं लीजासकी है। इसमें अब विलंब हो चुका है। इसलिए कोर्स के सत्र 2021-23 में भी अंकों के आधार पर नामांकन लिया जाएगा। विभाग के उपसचिव अरशदफिरोजने मौजूदा शैक्षिक सत्र के लिए ही बिना संयुक्त प्रवेश परीक्षा के नामांकन लिए जाने का आदेश मंगलवार को जारी किया है।

बिहार डीएलएड में दाखिला Notice :- 

कोविड-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति के परिणाम स्वरूप एवं अन्य कतिपय कारणों से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा अबतक संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी है। इसमें विलम्ब हो चुका है और वर्तमान में और विलम्ब होने की सम्भावना है। पूर्व के निर्णय के कार्यान्वयन में विलम्ब को देखते हुए सचिव, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पत्रांक-के०वि०-136/2021 दिनांक-13.07.2021. द्वारा किए गए अनुरोध के आलोक में डी.एल.एड. प्रशिक्षण कोर्स के सत्र 2021-2023 में नामांकन राज्य के सभी राजकीय एवं अराजकीय मान्यता प्राप्त शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालयों/संस्थानों में पूर्व से निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार लेने के निर्णय पर विभागीय स्वीकृति दी गई है। यह व्यवस्था मात्र सत्र 2021-2023 में नामांकन के लिए ही की गई है।

इस संदर्भ में इससे पूर्व नामांकन प्रक्रिया से संबंधित निर्गत सभी संकल्प/अधिसूचना सत्र 2021-2023 के लिए इस हद तक संशोधित समझे जायेंगे।

 

Downlaod Notice