बिहार राज्‍य खिलाड़ियों के रोजगार के लिए भर्ती विज्ञापन 2020

GAD Bihar Recruitment 2020:सामान्य प्रशासन विभाग ने 306 समूह –’ग’ (लिपिकीय संवर्ग) एवं कार्यालय परिचारी पदों पर उत्‍कृष्‍ट खिलाडियों के लिए रोजगार समाचार (Employment News) प्रकाशित किया है सभी उम्मीदवारों से निवेदन है की General Administration Department – Bihar के लिए आवेदन करने से पहले रोजगार संबंधी सभी आवश्यक जानकारियाँ पढ़ लें उसके बाद ही आवेदन करें।

पदों का नाम (Name of Posts)

पदों की संख्या – 306 पद

  • समूह –’ग’ (लिपिकीय संवर्ग) :- 185  पद
  • कार्यालय परिचारी :- 121  पद

योग्यता (Qualification)

नियुक्ति हेतु पात्रता एवं अर्हताएं :- इस नियमावली के अंतर्गत निम्नांकित अर्हता प्राप्त खिलाड़ी राज्य सरकार की सेवा में उत्कृष्ट खिलाड़ी की श्रेणी में नियुक्ति के पात्र होंगे :-

 (1)जो बिहार राज्य के स्थायी निवासी हों एवं,

  1. जिन्होंने नियमावली की अनुसूची-1 की ए-1 कोटि में उल्लिखित गेम्स / प्रतियोगिता अर्थात ओलम्पिक गेम्स एवं विश्व कप में शामिल खेल विधाओं में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रथम/द्वितीय/तृतीय पुरस्कार/अन्य पुरस्कार प्राप्त किया हो अथवा जिनकी भारत की तरफ से उक्त प्रतियोगिता में खिलाड़ी के रूप में सहभागिता रही हो, अथवा
  2. जिन्होंने नियमावली की अनुसूची-1 की ए-2 कोटि में उल्लिखित गेम्स/प्रतियोगिता अर्थात कॉमनवेल्थ गेम्स, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स, एशियन गेम्स, एफ्रो एशियन गेम्स, एशियन चैम्पियनशिप्स में शामिल खेल विधाओं में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रथम/द्वितीय/तृतीय पुरस्कार/अन्य पुरस्कार प्राप्त किया हो अथवा जिनकी भारत की तरफ से उक्त प्रतियोगिता में खिलाड़ी के रूप में सहभागिता रही हो, अथवा
  3. जिन्होंने नियमावली की अनुसूची-1 की ए-3 कोटि में उल्लिखित गेम्स/प्रतियोगिता अर्थात सैफ गेम्स में शामिल खेल विधाओं में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रथम/द्वितीय/तृतीय पुरस्कार/अन्य पुरस्कार प्राप्त किया हो अथवा जिनकी भारत की तरफ से उक्त प्रतियोगिता में खिलाड़ी के रूप में सहभागिता रही हो, अथवा
  4. “जिन्होंने नियमावली की अनुसूची-1 की ए-4, ए-5 कोटि में उल्लिखित गेम्स / प्रतियोगिता में शामिल खेल विधाओं में राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रथम/द्वितीय/तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया हो अथवा जिनकी ए-4 एवं ए-5 कोटि में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, नई दिल्ली के पत्रांक-59/2/2019-20/CCSCSB, दिनांक-24.04.2019 में शामिल खेल विधाओं (समय-समय पर यथासंशोधित) में बिहार राज्य की तरफ से विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से पिछले पाँच वर्षों के अन्दर आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में से न्यूनतम तीन वर्ष खिलाड़ी के रूप में सहभागिता रही हो (यथा अनुसूची-3)।”
    अथवा     
  5. (ड.) जिन्होंने नियमावली में अनुसूची-1 की ए–6 कोटि अर्थात् ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी चैम्पियनशिप/टूर्नामेंट, ए-7 कोटि अर्थात नेशनल जूनियर चैम्पियनशिप्स एवं ए-8 कोटि अर्थात् पैरालंपिक/ निःशक्त खिलाड़ियों के लिए आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय/ राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता में शामिल खेल विधाओं में राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए  प्रथम / द्वितीय/तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया हो ।

नोट:-

(i) अनुसूची-1 के ‘ए-1’ एवं ‘ए-2’ पर वर्णित खेल प्रतियोगिताओं अर्थात उपर्युक्त कंडिका 2 (क) एवं (ख) में शामिल खेल विधाओं में प्रथम/द्वितीय/तृतीय पुरस्कार/अन्य पुरस्कार प्राप्त करने वाले अथवा भारत की तरफ से उक्त प्रतियोगिता में सहभागिता करने वाले खिलाड़ियों को प्राथमिकता के आधार पर मेधा सूची में सबसे ऊपर रखा जायेगा ।

(ii) अनुसूची-1 के ‘ए-3’, ‘ए-4’, ‘ए-5’, ‘ए-6’, ‘ए-7’ एवं ‘ए-8’ में वर्णित खेल प्रतियोगिताओं के खिलाड़ियों की मेधा सूची अनुसूची-2 में निर्धारित अंकों के आधार पर प्राप्त कुल अंको के आधार पर वरीयताक्रमानुसार तैयार की

जायेगी।

(3) जो समूह-‘ग’ के पदों पर नियुक्ति हेतु इन्टरमीडियट अथवा समकक्ष एवं कार्यालय परिचारी के पदों पर नियुक्ति हेतु मैट्रिक अथवा इनके समकक्ष स्तर की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता धारण करते हों।

(4) केवल उत्कृष्ट खिलाड़ी के रूप में प्राप्त प्रमाण पत्र मान्य होंगे।

आयु सीमा (Age Limit & Relaxation)

  1. अनारक्षित वर्ग (पुरूष)… .18 से 37 वर्ष
  2. पिछड़ा वर्ग/अत्यन्त पिछड़ा वर्ग (पुरूष एवं महिला).. ….18 से 40 वर्ष
  3. अनारक्षित वर्ग (महिला)….. .18 से 40 वर्ष
  4. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (पुरूष एवं महिला)….18 से 42 वर्ष

उम्र की गणना सामान्य प्रशासन विभाग (तत्कालीन कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग), बिहार, पटना के परिपत्र संख्या-212 दिनांक-23.01.2006 में निहित प्रावधान के आलोक में अधिकतम उम्र हेतु कट ऑफ तिथि-01.08.2016 तथा न्यूनतम उम्र हेतु कट ऑफ तिथि- 01.08.2020 होगी ताकि जिनकी उम्र आवेदन करने हेतु समाप्त हो गई हो, उन्हें एक बार आवेदन देने का अवसर मिल सके।

चयन प्रक्रिया:- चयन प्रक्रिया बिहार उत्कृष्ट खिलाड़ियों की नियुक्ति नियमावली, 2014 (समय-समय पर यथासंशोधित) के नियम-4 के अनुसार होगी।

आवेदन कैसे करें (How to Apply)

  • आवेदन विहित प्रपत्र में ए-4 आकार के कागज पर करेंगे। एक व्यक्ति केवल एक आवेदन-पत्र समर्पित करेंगे। एक से ज्यादा आवेदन पत्र समर्पित करने की स्थिति में दोनों आवेदन पत्रों को निरस्त कर दिया जायेगा। अधूरा भरा अथवा अस्पष्ट सूचना के साथ समर्पित आवेदन पत्रों को भी अमान्य कर दिया जायेगा। आवेदन पत्र विभागीय वेबसाईट http://gad.bih.nic.in के Notice Board पर उपलब्ध है।
  • आवेदन पत्र वाले लिफाफे के ऊपर भर्ती हेतु वांछित समूह तथा खेल-विशेष में उपलब्धि स्पष्ट रूप से लिखी होनी चाहिए।
  • प्रमाण पत्रः आवेदन के साथ निम्नांकित स्वअभिप्रमाणित प्रमाण पत्र संलग्न किया जाना आवश्यक है (i) अनुमण्डल पदाधिकारी/अंचल अधिकारी के कार्यालय से निर्गत स्थायी निवास प्रमाण-पत्र। (ii) मैट्रिक अथवा समकक्ष योग्यता का प्रमाण-पत्र। (iii) इंटरमीडिएट अथवा समकक्ष योग्यता का प्रमाण-पत्र। (iv) अन्य उच्चतर शैक्षणिक योग्यता प्रमाण-पत्र। (v) खेल उपलब्धियों का प्रमाण-पत्र। (vi) आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए जिला पदाधिकारी/अनुमण्डल पदाधिकारी/अंचल अधिकारी द्वारा निर्गत जाति प्रमाण पत्र एवं जिला पदाधिकारी द्वारा निर्गत क्रीमीलेयर रहित प्रमाण पत्र ।
  • आवेदन पत्र के साथ संलग्न प्रमाण पत्र एवं स्वअभिप्रमाणित खेल सारांश में उल्लिखित प्रमाण पत्र ही नियुक्ति हेतु विचारणीय होंगे। किसी भी परिस्थिति में विज्ञापन में अंकित अंतिम तिथि के बाद दिये गये प्रमाण पत्र मान्य नहीं होंगे। आवेदन पत्र में अंकित दस्तावेज दिये गये क्रम में आवेदन पत्र के साथ एक मजबूत धागे से अच्छी तरह से बँधे होने चाहिए।
  • अभ्यर्थी को आवेदन पत्र के साथ अपना एक नवीनतम रंगीन पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ, जिसके पीछे उनका नाम एवं खेलविधा स्पष्ट रूप से अंकित होने चाहिए, संलग्न करना होगा। साथ ही एक स्वअभिप्रमाणित/हस्ताक्षरित पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ आवेदन पत्र पर यथास्थान चिपकाना होगा। फोटोग्राफ के बगैर प्राप्त आवेदन पत्र अस्वीकार कर दिये जायेंगे।
  • आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि-30.09.2020 है। आवेदकों के द्वारा निबंधित डाक/स्पीड पोस्ट के द्वारा भेजे गये आवेदन जो दिनांक-30.09.2020 को 5:00 बजे अपराहन तक सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार, पटना में प्राप्त होंगे, वे ही मान्य होंगे। अन्य माध्यमों से भेजे गये आवेदन अथवा हाथों-हाथ आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।
    आवदेन-पत्र भेजने का पता :-
    संयुक्त सचिव,
    सामान्य प्रशासन विभाग,
    बिहार सरकार,
    मुख्य सचिवालय, पटना-800015

नोट:- विस्तृत जानकारी सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार, पटना की वेबसाइट http://gad.bih.nic.in पर उपलब्ध बिहार उत्कृष्ट रिवलाड़ियों की नियुक्ति नियमावली, 2014 (समय-समय पर यथासंशोधित) से प्राप्त की जा सकती है।

Download Notification and Application Form

 

2 thoughts on “बिहार राज्‍य खिलाड़ियों के रोजगार के लिए भर्ती विज्ञापन 2020”

Leave a Comment